Tags: Mission Indradhanush campaign started,health news

हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मातृ-शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए विभिन्न प्रकार के अभियान चलाये जाते है। इसी के तहत शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के उद्देश्य से सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान का शुभारम्भ आज 2 दिसंबर सोमवार किया गया। अभियान के तहत आज स्वास्थ्य कर्मियों ने विभिन्न स्थानों पर जाकर दो वर्ष के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किया।

Mission Indradhanush campaign started,


इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि ‘खुशियों के रंग, टीकाकरण के संग‘ स्लोगन पर आधारित सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का आज 2 दिसम्बर से प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह अभियान चार चरणों में आयोजित किया जाएगा। यह अभियान दिसम्बर, जनवरी, फरवरी और मार्च के महीनों में 7-7 दिन संचालित किया जायेगा। इस अभियान में टीकाकरण से छूटे व वंचित जन्म से 2 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को आवश्यक टीका लगाकर उन्हें प्रतिरक्षित किया जायेगा। उन्होंने आमजन से इस राष्ट्रीय अभियान के माध्यम से टीकाकरण का प्रचार-प्रसार करते हुए आमजन तक संदेश पहुचाने मे स्वास्थ्य विभाग का सहयोग कर मुख्य भूमिका निभाने की अपील की।

Mission Indradhanush campaign started,

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रमसिंह ने बताया कि अभियान के तहत् दूरस्थ गांव-ढाणियों, सघन कच्ची बस्तियों में टीकों से छूट रहे, वंचित बच्चों व गर्भवतियों महिलाओं की सूची तैयार कर ली गई है एवं तैयार क्षेत्रवार माइक्रो प्लान के अनुसार टीके लगाये जा रहे है। अभियान में महिला बाल विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, नेहरू युवा केन्द्र इत्यादि संस्थानों का सहयोग लिया जायेगा।

Mission Indradhanush campaign started,

उन्होंने बताया कि इस बार राज्य सरकार के निर्देशानुसार मनरेगा साईट पर भी ड्यु लिस्ट तैयार कर वहां भी टीकाकरण किया जा रहा है।